भगवत गीता ओर आधुनिक विज्ञान scientific theories in geeta

भगवत गीता द्वारा समझाया गये चार आधुनिक सिद्धांन्त

भगवत गीता हिन्दु धर्भ का एक पवित्र ग्रन्थ हे। मे आपको चार वेज्ञानिक तथ्य वतायुंगा जिनका उल्लेख पांच हजार साल पहले ही भगवत गीता मे किया गया था।




आपको यह जानकर अश्चर्य हो सकता हे कि महान वेज्ञानिक अर रीसर्च भगवत गीता पडते हे, वे वैज्ञानिक तथ्य जानने के लिये पडते हे।



एसे वहुत से सिद्धान्त हे जो भगवद गीता के श्लोको से संवधित हे।

भगवद गीता मे हर समस्या का समाधान हे। यहा तक कि आप भगवान पर विश्वास करते हे या नही। भले ही आप भगवान पर विश्वास न करे आपको भगवद गीता को विज्ञान की पुस्तक के रूप मे पडना चाहिये।



कई लोग कहते हे कि भगवद गीता मनोविज्ञान के लिये सर्वोत्तम हे। लेकिन केवल कुछ लोग ही जानते हे कि भोतिक जीव विज्ञान, गणित, अर ज्योतिष भी होते हे। इस विषय पर वहुत सारी खोज हुयि।



मे भगवद गीता पर उल्लखित कुछ सिद्धान्तो की व्याख्या करुंगा।



1. थर्मोडायनामिक नियम

ऊष्मागतिकी का पहला नियम कहता हे कि ऊर्जा न तो वनाइ जा सकती हे अर न ही नष्ठ की जा सकती हे, वल्की इसे एक रूप से दुसरे रूप मे स्थानान्तरित किया जा सकता हे। जिसे ऊर्जा का संरक्षण नियम भी काहा जाता हे।



उदाहरण: आप जनरेटर के वारे मे जानते हे। जनरेटर मे एक चंम्वकीय कुन्डल होति हे।

जव जनरेटर चालु होता हे तो यह चुम्वकीय कुन्डल घुमने लगती हे। फिर इससे विजली का उत्पादन हुया, इसका मतलव हे जनरेटर यान्त्रिक ऊर्जा को विधुत ऊर्जा मे स्थानान्तरित करता हे।



इसका विधान 'भगवद गीता अध्याय 2 श्लोक 17-23 मे वताया गेया हे-



श्लोक17: अविनाशि तु तद्विद्धि येन सर्वामिदं ततम्।

विनाशम व्यायसास्य न कश्चऽ कर्तुमहति॥



व्याख्या: जो सम्पूर्ण शरीर मे व्याप्त हे उसे तुम्हे अविनाशी जानना चाहिये। उस अविनाशी आत्मा को कोइ नष्ठ नही कर सकता।



श्लोक22: वासांसि जीर्नानि यथा विहाय

नवानि गृह्नाति नरोहपरानि।

तथा शरीरानि विहाय जीना

न्यान्यानि संयाति नवानि देहि॥



व्याख्या: जेसे कोइ व्याक्ति पुराने वस्त्रो को त्यागकर नये वस्त्र धारन करता हे, वेसे ही आत्मा पुराने अर वेकार शरीर को त्यागकर नये भोतिक शरीर धारन करती हे।



श्लोक23: नौनं छिन्दन्ति शस्त्रानि नैनं दहति पावकः।

न चैनं क्लेदयन्त्यानो न शोषायाति मारूत॥



व्याख्या: आत्मा को कभी किसी हतियार से काटा नही जा सकता, न आग से जलाया जा सकता हे, न पानी से भीगाया जा सकता हे, न हवा से सुखाया जा सकता हे।



यदि आप सोच, यहा आत्मा की वात कर रही हु तो ऊर्जा से केया सम्वन्ध हे?

आत्मा ऊर्जा का हिस्सा हे। आधुनिक विज्ञान भी आत्मिक ऊर्जा को मानता हे।

जो हमारि मृत्यु के वाद हमारे शरीर से निकलता हे। चाहे वह वडी राशि हो या छोटि राशि।

लेकिन कुछ प्रकार की उर्जा होति हे जो हमारे शरीर से निकलती हे।

इसके वारे मे फिर से सोचे, पाँच हजार वर्ष पूर्व होने के कारन इसका उल्लेख पहले ही किया जा चुका हे।

जिसे ऊर्जा के संरक्षण नियम के रूप मे संशोधित किया गया हे।



2.ध्यान

चीन अर जापान के एक तरह की तकनीक हे, जो हमारे अवचेतन मन को नियन्त्रित कर सकता हे?



अर तनाव, गुस्से से भी छुटकारा पाय, अपने दीमाग का फोकस वढ़ाने की कोशिश करे।

अर हम मन की शान्ति से समाधान कर सकते हे।

लेकिन भगवद गीता अध्याय 6 मे यह तकनीकी हे, अर महत्व परिभाषित हे। जिसे चीन अर जापान अपनी टेकनिक केहते हे।

लेकिन वास्तव मे इस तकनीक को भगवद गीता अध्याय 6 मे स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया हे।



3. कृत्रिम जीवन

भगवद गीता मे काहा गया हे "अहम वीजा पिताः पिता"



जिसका अर्थ हे कि संसार मे सारा जीवन एक जीवन से दुसरे जीवन का जन्म होता हे।

यह एक संभावित सहज पीडी नही हे, यदि किसी जीवन का जन्म मशीन जेसी निर्जीव वस्तुओ से होता हे तो इसे सहज पीडी कहा जाता हे। कुछ लोग सहज पीडी सिद्धान्त के वारे मे जानते हे।

जो हमे वताते हे कि पदार्थ से जीवन का निर्माण किया जा सकता हे। लेकिन मे स्पष्ट करता हु कि यह सिद्धान्त नही हे। यह एक परिकल्पना हे

यह एक कल्पना की तरह हे, किसि ने यह सिद्ध नही किया कि पदार्थ से जीवन का निर्माण हो सकता हे।

महान वेज्ञानिक लुइ पाश्चर ने अपने सिद्धान्त मे सहज पीडी की व्याख्या की हे।

जीवन का निर्माण स्वतःस्फुर्त पीडी द्वारा नही किया जा सकता। वह पहले वेज्ञानिक थे जिन्होने पाश्चुरीकरण तकनीक की खोज की थी। वह दुध को उवालता हे अर पाश्चुरीकृत करता हे। यानी सभी जीवित चीजे मारि जाति हे।

यहि कारन हे कि दुध खराव नेहि हुया। कोइ कवक नही हे, कवक जीवीत वेकटीरिया की तरह हे। इस प्रकार उन्होने सिद्ध किया की जीवन का निर्माण स्वतःस्फुर्त पीडी द्वारा नही किया जा सकता। अर भगवद गीता मे भी इसका उल्लेख हे।



4. संसार एक अनुकरण हे

यह व्रह्माण्ड एक अनुकरन हे। एलोन मस्क अर स्टीफन हांकिग जो महान भोतिक विज्ञानी थे वे यह भी मानते हे कि यह व्रह्मान्ड अनुकरण हे। भगवद गीता मे,

श्री कृष्ण ने वताया कि इसकी दुनिया एक मेट्रिक्स(सिमुलेशन) हे। अर वह इसके व्रह्मान्ड का पोग्रामर हे। यह एक कम्प्युटर पोग्राम हे, अर वहुत सारे व्रह्मान्ड निकास थे। लोग भि केहते हे जव भगवान व्रह्मा को गर्व होता से कि वह व्रह्मान्ड के निर्माता हे।

अर श्री कृष्ण दुसरे व्रह्मान्ड से कइ अन्य व्रह्मा को वुलाते हे। अर यह भगवद गीता मे मल्टीवर्स थ्योरी के वारे मे भी परिभाषित करता हे। आधुनिर विज्ञान मानता हे कि मल्टीवर्स एक मजवुत परिकल्पना हे।



उदाहरण: दुनिया के सभी कम्प्युटर नेटवर्क से जुडे हुये हे, वेसे ही व्रह्मान्ड एक दुसरे से जुडा हुया हे। इसका यह भी मानना हे कि अगर व्लेक होल मे कुछ चला गया हे तो वह दुसरे व्रह्मान्ड मे चला जाता हे।



केया आपको लगता हे कि ये उन्नत सिद्धान्त भगवद गीता मे पहले से हि परिभाषित हे?

ऐये वहुत सारे वेज्ञानिक तथ्य हे, जिनका उल्लेख भगवद गीता मे पहले ही किया जा चुका हे।



भगवद गीता केवल विज्ञान की किताव नही हे यह एक समस्या समाधान पुस्तक भी हे,

इसके पास दुनिया की हर समस्या का समाधान हे



अगर आपको परीशानी अर तनाव हो रहा हे तो आपको भगवद गीता वडना शुरु कर देना चाहिये



धन्यवान

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